सी सी डब्ल्यू के बारे में

अंतिम अपडेट : 07/04/2016

 

सिविल निर्माण स्कन्ध, आकाशवाणी वर्ष 1971-72 से अस्तित्व में आने के बाद ,वर्ष 1972-73 से निर्माण और रख-रखाव  (सिविल/विद्युत कार्य) केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग की तर्ज पर पूर्ण रूप से कर रहा है ।

सिविल निर्माण स्कन्ध, आकाशवाणी के पास प्रसार भारती, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न विभागों तथा अन्य कई संगठनों के भवन निर्माण तथा भवन रखरखाब के कार्य के निष्पादन के लिए पूरे देश में अनुकूलित संगठनात्मक व्यवस्था हैं । जिसका उद्वेश्य बहुत ही कुशल और प्रभावशाली सेवाएं प्रदान करना हैं ।

सिविल निर्माण स्कन्ध, आकाशवाणी को JFRs-2005 के नियम 126 (2) के संदर्भ में लोक निर्माण सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र संख्या 403/4/2003-B (D) (pt ) दिनांक 31 जनवरी, 2008 के द्वारा लोक निर्माण के संगठन के रूप में स्वीकार एवं घोषित किया है । संगठन अब सिविल निर्माण और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है। सिविल निर्माण स्कन्ध, आकाशवाणी ,केन्द्र सरकार के संगठनों और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों की विभिन्न परियोजना को पूरा करता है।

 इस विभाग के प्रमुख मुखय अभियंता हैं । इसकी चोटी पर सिविल निर्माण स्कन्ध का निदेशालय है जोकि सूचना भवन, सी.जी.ओ. कॉम्पलैक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003 पर स्थित हैं । इसमें पॉच क्षेत्रों/आंचलिक अर्थात उत्तर, पश्चिम, दक्षिण, पूर्व तथा उत्तर-पूर्व हैं यहॉं अधीक्षण अभियन्ता कार्यरत हैं । आंचलिक आधार पर अधीक्षण अभियन्ता की सहायता के लिए विभिन्न स्थानों पर कार्य-भार के आधार पर, कार्यपालक अभियन्ता, सहायक अभियन्ता तथा कनिष्ठ अभियन्ता कार्यरत हैं ।